होम Special story पुरुषों को अपने शरीर के बारे में ये 5 बातें जरूर जाननी...

पुरुषों को अपने शरीर के बारे में ये 5 बातें जरूर जाननी चाहिए, इन 5 बीमारियों से बचे रहेंगे

शरीर की बाहरी फिटनेस और अंदरूनी हेल्थ में अंतर होता है। आमतौर पर पुरुष अपनी सेहत को अनदेखा करते रहते हैं, उन्हें लगता है कि उनके शरीर पर फैट कम है और वे दिखने में फिट हैं तो उनकी बॉडी के साथ सबकुछ ठीक है।

लेकिन कुछ तकलीफें ऐसी होती हैं, जो दबे पांव आती हैं। यहां हेल्थ से जुड़े ऐसे ही फैक्टर्स के बारे में बात की जा रही है, जिनके बारे में पुरुषों को जरूर पता होना चाहिए…

आईएमएस

आईएमएस यानी इरिटेबल मेन्स सिंड्रोम। यह एक ऐसी समस्या है, जिसके कारण पुरुषों का मूड खराब होता है, वे उदासी और अकेलापन महसूस करते हैं। कई बार बहुच चिड़चिड़े हो जाते हैं तो कभी-कभी उन्हें लगता है कि जैसे उनकी पहचान ही खत्म हो रही है, सब कुछ उनके हाथ से छूट रहा है…। दरअसल, आईएमएस के कारण उनके अंदर बहुत अधिक नकारात्मकता आ जाती है। इसी के चलते ऐसे विचार उन्हें घेर लेते हैं।

मेल मेनोपॉज

मेनोपॉज को आमतौर पर महिलाओं से जुड़ी स्थिति माना जाता है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। क्योंकि एक निश्चित उम्र के बाद पुरुष भी शारीरिक और मानसिक रूप से उन स्थितियों से गुजरते हैं, जिनसे महिलाएं मेनोपॉज के दौरान गुजरती हैं।

अंतर सिर्फ इतना होता है कि महिलाओं में पीरियड्स के दौरान होनेवाली ब्लीडिंग बंद हो जाती है और पुरुषों में इस तरह की प्रक्रिया होती ही नहीं है तो बंद होने का मतलब भी नहीं होता।

कैल्शियम की कमी या ऑस्टियोपोरोसिस

महिलाओं को शरीर में आमतौर पर 30 की उम्र के बाद कैल्शियम की कमी होने लगती है तो पुरुषों के शरीर में यह दौर 45 से 50 साल की उम्र के बीच आता है। इस समय में पुरुषों को अपनी हड्डियों में दर्द, जोड़ों में दर्द और दुखन, मांसपेशियों में खिंचाव की समस्या होने लगती है। इसलिए जरूरी है कि समय रहते ही इस बारे में जानकारी हासिल करें और अपनी डायट को हेल्दी रखते हुए हैपी मच्योर लाइफ इंजॉय करें।

प्रोस्टेट कैंसर

पुरुषों में होनेवाले कैंसर में सबसे अधिक प्रोस्टेट कैंसर के केस देखने को मिलते हैं। खास बात यह है कि एक हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करते हुए आप इस बीमारी को पनपने से रोक सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि प्रोस्टेट कैंसर के लक्षणों और कारणों और इससे बचने के उपायों के बारे में विस्तार से जाना जाए।

गंजापन

गंजापन पुरुषों में होनेवाली एक सबसे आम समस्या है। लेकिन यह भी सच है कि सिर से उड़ते बाल किसी भी पुरुष को दुखी जरूर करते हैं। अगर ऐसा कम उम्र में होने लगे तो व्यक्ति का मनोबल टूट जाता है। कई बार इस कारण से लड़कों का आत्मविश्वास बहुत अधिक कमजोर हो जाता है और वे काबिलियत होते हुए भी परफॉर्म नहीं कर पाते हैं। इसलिए गंजेपन से जुड़े कारण और निवारण के बारे में अपनी जानकारी बढ़ाएं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

देश के कई शहरों में मंहगा हुआ टमाटर, 70 के पार पहुंची कीमत

नई दिल्ली. कोरोना संकट के बीच देश के कई शहरों में टमाटर की खुदरा कीमतें बढ़कर 60-70 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गयी हैं....

मंदिर के सामने बाबा ने ली भू समाधि, हड़कंप मचा तो उठाकर थाने ले गई पुलिस

नई दिल्ली. उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में बाबा गोविंद गिरी ने मंदिर निर्माण की प्रतिज्ञा पूरी करने के लिए जमीन के अंदर समाधि...

कोरोना मरीजों में सामने आए 3 नए लक्षण, अगर आपको भी है ये शिकायत तो तुरंत कराएं जांच

नई दिल्ली. दुनिया भर में कोरोना संक्रमण बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसके साथ ही यह वायरस अपने रूप बदल रहा है। कोरोना...

कोरोना वायरस को जड़ से खत्म करेगी ये रामबाण दवा, ह्यूमन ट्रायल में 94% सफल

नई दिल्ली. दुनिया भर में कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच आखिरकार कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार हो गई है. वैसे...

Recent Comments