होम Special story कोरोना संकट के बीच EIU की रिपोर्ट ने बढ़ाई टेंशन, कहा-कोरोना से...

कोरोना संकट के बीच EIU की रिपोर्ट ने बढ़ाई टेंशन, कहा-कोरोना से भारत में बढ़ेंगी गंभीर बीमारियां

नई दिल्‍ली: एशियाई देशों में जैसे-जैसे रहने वाले लोग समृद्ध होते हैं, वह अस्वस्थ जीवन शैली अपनाने लगे हैं जिससे कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया, मलेशिया और दक्षिण कोरिया जैसे देश कैंसर से लड़ने के लिए अच्छी तरह से तैयार हैं, जबकि भारत और फिलीपींस जैसे देश बीमार हैं।

यह रिपोर्ट इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट द्वारा तैयार की गई है। इसके साथ ही भारत में कोरोना के बाद कैंसर के मामले बढ़ने की भी चेतावनी जारी की गई है।

कैंसर की मिनी सुनामी

ईआईयू ने कैंसर के मामलों को लेकर एक मिनी सुनामी की चेतावनी दी है, क्योंकि कोरोनो वायरस कम होने के बाद मरीज अस्पतालों का दौरा करने में सुरक्षित महसूस करते हैं। कोरोना वायरस के डर से कैंसर के रोगियों ने अस्पतालों में इलाज कराने से परहेज किया है। यहां तक ​​कि अस्पतालों ने कोविड-19 मामलों को ठीक करने के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में कैंसर के इलाज में कोताही बरती है। उदाहरण के लिए फिलीपींस में कैंसर के मरीज जो उन्नत चिकित्सा सुविधाओं में भाग लेने में सक्षम नहीं थे, उन्हें छुट्टी दे दी गई।

इसमें 45 संकेतकों का उपयोग करके 10 एशिया-प्रशांत देशों की तैयारियों को मापा गया और प्रत्येक देश के लिए एक स्कोरकार्ड बनाया गया, जिसमें 100 अंक सबसे अधिक तैयार देश को दिए गए।

आस्ट्रेलिया सबसे सुरक्षित

ऑस्ट्रेलिया को 92.4 स्कोर मिला और वह टॉप पर है, इसके बाद दक्षिण कोरिया 83.4 और मलेशिया 80.3 का स्‍थान रहा। तीनों में कठोर टीकाकरण कार्यक्रम चालू किया है, जिसमें हेपेटाइटिस बी जो लीवर कैंसर से जुड़ा है और एचपीवी जो गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का कारण बन सकता है। ये देश राष्ट्रीय स्तर पर अलग-अलग मामलों की जानकारी जुटाने में आक्रामक हैं, ताकि नीति निर्माता समस्या के पैमाने को समझ सकें और प्रभावी प्रतिक्रियाएं तैयार कर सकें।

रैंकिंग से संकेत मिलता है कि उपरोक्त तीनों देशों ने मृत्यु दर को कम रखने में कामयाबी हासिल की है। यह प्रारंभिक अवस्था में कैंसर का पता लगा रहे हैं और रोगियों का प्रभावी ढंग से इलाज करने में सक्षम हैं। अगर कैंसर फैल जाता है तो उसका इलाज करना मुश्किल हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

कोहली की 183 रनों पारी को गौतम गंभीर ने बताया बेस्ट.. जब PAK गेंदबाजों की उड़ाईं धज्जियां

New Delhi: इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज और पूर्वी दिल्ली के सांसद गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने टीम इंडिया के कप्तान विराट...

अब फिल्म, वेब सीरीज में सेना को दिखाने के लिए रक्षा मंत्रालय से लेना होगा NOC

New Delhi: यूं तो भारतीय सेना से जुड़ी फिल्में (Armed Forces in Films & Web Series) दर्शकों को देशभक्ति से लभालभ कर देती हैं,...

राम मंदिर भूमि पूजनः सामने आने लगे मेहमानों के नाम, देखिए निमंत्रण पत्र

New Delhi: राम मंदिर निर्माण के लिए 5 अगस्त को होने वाले भूमि पूजन को लेकर अयोध्या में खासा उत्साह है। खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र...

PM मोदी ने अमर सिंह के निधन पर जताया दुख, जानिए BJP के कट्टर विरोधी से वह कैसे बने नमो के मुरीद

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा सांसद अमर सिंह (Demise of Amar Singh) के निधन पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा...

Recent Comments