होम Business Sugar Price hike: महंगाई की मार से कड़वी होगी शक्कर, इतने बढ़...

Sugar Price hike: महंगाई की मार से कड़वी होगी शक्कर, इतने बढ़ सकते हैं चीनी के दाम

New Delhi: Sugar Price hike: गन्ना किसान अपने बकाया की वजह से परेशान हैं। 2019-20 का गन्ना किसानों का चीनी मिलों पर करीब 22 हजार करोड़ रुपया बकाया है। ऐसे में सरकार किसानों को राहत देने के लिए एक अहम कदम उठाने जा रही है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक सरकार जल्द ही चीनी का एमएसपी यानी मिनिमम सेलिंग प्राइस बढ़ा (Sugar Price hike) सकती है।

कितनी बढ़ सकती हैं चीनी की कीमतें?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार चीनी की कीमतों में करीब 2 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बढ़ोतरी (Sugar Price hike) कर सकती है। सचिवों की एक कमेटी में चीनी की कीमत 2 रुपये बढ़ाने को मंजूरी भी मिल चुकी है। उम्मीद की जा रही है कि इस फैसले से शुगर मिलों का कैश फ्लो बढ़ जाएगा और कंपनियां आसानी से किसानों का भुगतान कर सकती हैं।

नीति आयोग ने जताई असहमति

पिछले ही हफ्ते सचिवों के एक ग्रुप ने चीनी की कीमत बढ़ाने (Sugar Price hike) को लेकर अपनी सहमति दे दी है। ये सुझाव देश के बड़े चीनी उत्पादक राज्यों की ओर से भी आया था। अब इस पर होने वाले फाइनल फैसले का इंतजार है। हालांकि, नीति आयोग ने इस फैसले पर अपनी असहमति जताई है।

किसानों के हित वाले कदम उठाए जाएंगे

चीनी उत्पादन वर्ष की गणना हर साल 1 अक्टूबर से अगले साल 30 सितंबर तक की जाती है। सरकारी अधिकारियों की मानें तो इस फैसले से किसानों को मदद मिले, ऐसे कदम उठाए जाएंगे।

कितना है बकाया?

स्टेट एडवाइज्ड प्राइस के अनुसार चीनी मिलों पर गन्ना किसानों का करीब 22 हजार 79 करोड़ रुपये बकाया है। वहीं केंद्र सरकार के फेयर एंड रेम्युनेरेटिव प्राइस के अनुसार बकाया 17 हजार 683 करोड़ रुपये है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

कोहली की 183 रनों पारी को गौतम गंभीर ने बताया बेस्ट.. जब PAK गेंदबाजों की उड़ाईं धज्जियां

New Delhi: इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज और पूर्वी दिल्ली के सांसद गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने टीम इंडिया के कप्तान विराट...

अब फिल्म, वेब सीरीज में सेना को दिखाने के लिए रक्षा मंत्रालय से लेना होगा NOC

New Delhi: यूं तो भारतीय सेना से जुड़ी फिल्में (Armed Forces in Films & Web Series) दर्शकों को देशभक्ति से लभालभ कर देती हैं,...

राम मंदिर भूमि पूजनः सामने आने लगे मेहमानों के नाम, देखिए निमंत्रण पत्र

New Delhi: राम मंदिर निर्माण के लिए 5 अगस्त को होने वाले भूमि पूजन को लेकर अयोध्या में खासा उत्साह है। खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र...

PM मोदी ने अमर सिंह के निधन पर जताया दुख, जानिए BJP के कट्टर विरोधी से वह कैसे बने नमो के मुरीद

New Delhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा सांसद अमर सिंह (Demise of Amar Singh) के निधन पर दुख जताया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा...

Recent Comments