होम Business कितना भरा मुकेश अंबानी का खजाना.. जो दुनिया के टॉप-10 अमीरों में...

कितना भरा मुकेश अंबानी का खजाना.. जो दुनिया के टॉप-10 अमीरों में हुए शामिल, यहां जानें

New Delhi: रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश (Mukesh Ambani) अंबानी की कुल संपत्ति बढ़कर अब 64.50 अरब डॉलर हो गई है। राधाकिशन दमानी भारत के दूसरे सबसे अमीर हैं। वे डी-मार्ट के फाउंडर हैं।
देश की पहली 11 लाख करोड़ वाली कंपनी

फोर्ब्स रियल टाइम बिलिनेयर रैंकिंग्स ( Forbes’ Real-Time Billionaires rankings) में भी अंबानी नौवें पायदान पर है। बता दें कि इसमें संपत्ति का आकलन शेयर की कीमत के आधार पर तय होती है और यह हर पांच मिनट में अपडेट होता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज में अंबानी (Mukesh Ambani) का शेयर 42 फीसदी है। रिलायंस देश की पहली 11 लाख करोड़ मार्केट कैप वाली कंपनी भी है।

जेफ बेजोस

फोर्ब्स की इस लिस्ट में ऐमजॉन प्रमुख जेफ बेजोस (Jeff Bezos) पहले नंबर पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 160.2 अरब डॉलर है। कोरोना लॉकडाउन के बाद ई-कॉमर्स का बाजार परवान चढ़ रहा है। ज्यादातर लोग ऑनलाइन खरीदारी को पसंद कर रहे हैं।

बिल गेट्स

दूसरे नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) हैं और उनकी कुल संपत्ति 109.3 अरब डॉलर है। ये दोनों कारोबारी अमेरिका से हैं।

Bernard Arnault

लिस्ट में तीसरे नंबर पर Bernard Arnault & family है। उनकी कुल संपत्ति 103.2 अरब डॉलर है। वे फ्रांस के रहने वाले हैं।

मार्क जुकरबर्ग

चौथे नंबर पर फेसबुक के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) हैं। उनकी कुल संपत्ति 87.8 अरब डॉलर है। फेसबुक ने जियो प्लैटफॉर्मस में करीब 44 हजार करोड़ में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी। उसके बाद से जियो में निवेशकों की लाइन लग गई।

वॉरन बफेट

पांचवें नंबर पर बर्कशायर हैथवे के प्रमुख वॉरन बफेट हैं। उनकी कुल संपत्ति 71.2 अरब डॉलर है। बफेट दुनिय के दिग्गज निवेशकों में से एक हैं। कोरोना का असर हर इंडस्ट्री पर पड़ा, जिसके कारण उनके निवेश की वैल्यू में गिरावट आई है।

स्टीव बॉल्मर

छठे नंबर पर माइक्रोसॉफ्ट के पूर्व सीईओ स्टीव बॉल्मर (Steve Ballmer) हैं। उनकी कुल संपत्ति 69.4 अरब डॉलर है।

लैरी एलिसन

सातवें नंबर पर औरैकल के संस्थापक लैरी एलिसन (Larry Ellison) हैं। उनकी कुल संपत्ति 67.9 अरब डॉलर है।

Amancio Ortega आठवें नंबर पर

आठवें नंबर पर स्पेन के Amancio Ortega हैं। उनकी कुल संपत्ति 65.8 अरब डॉलर है। वे क्लोदिंग ब्रैंड ZARA के मालिक हैं।

नौवें नंबर पर मुकेश अंबानी

नौवें नंबर पर 64.6 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मुकेश अंबानी हैं। वे रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन हैं। उन्होंने कंपनी को मार्च 2021 तक कर्जमुक्त बनाने का लक्ष्य रखा था, लेकिन उससे पहले ही कंपनी नेट-डेट फ्री हो गई। कर्ज मुक्त की खबर के बाद उसका शेयर ऑल टाइम हाई पर ट्रेड कर रहा है। पिछले दो महीने में कंपनी के शेयर का भाव दोगुना हो गया है।

दसवें नंबर पर गूगल के लैरी पेज

फोर्ब्स की लिस्ट में दसवें नंबर पर गूगल के लैरी पेज (Larry Page) हैं। उनकी कुल संपत्ति 64.5 अरब डॉलर है।

राधाकिशन दमानी दूसरे सबसे अमीर भारतीय

फोर्ब्स की लिस्ट में भारत के दूसरे सबसे अमीर DMart के फाउंडर राधाकिशन दमानी (Radhakishan Damani) हैं। ग्लोबल लिस्ट में वे 84वें स्थान पर हैं। उनकी कुल संपत्ति 16.2 अरब डॉलर है।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

चीन ने LAC के तीन इलाकों से हटाई सेनाएं, वार्ता के बीच भारतीय फौज करती रहेगी पेट्रोलिंग

नई दिल्ली। भारत लद्दाख में पैगॉन्ग झील के किनारे फिंगर्स क्षेत्र के हिस्से में गश्त करता रहेगा। इसे दो देशों के बीच तनाव कम...

कोरोना संकट के बीच EIU की रिपोर्ट ने बढ़ाई टेंशन, कहा-कोरोना से भारत में बढ़ेंगी गंभीर बीमारियां

नई दिल्‍ली: एशियाई देशों में जैसे-जैसे रहने वाले लोग समृद्ध होते हैं, वह अस्वस्थ जीवन शैली अपनाने लगे हैं जिससे कैंसर का खतरा बढ़...

निजी स्कूलों की मनमानी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका, कोर्ट ने हाईकोर्ट जाने की दी सलाह

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने कोरोना संकट को लेकर जारी राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के मद्देनजर देश भर के निजी स्कूलों में तीन महीने की फीस...

देश के कई शहरों में मंहगा हुआ टमाटर, 70 के पार पहुंची कीमत

नई दिल्ली. कोरोना संकट के बीच देश के कई शहरों में टमाटर की खुदरा कीमतें बढ़कर 60-70 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गयी हैं....

Recent Comments